Header Ads

Moral story in Hindi | यहां पढ़े पांच Moral Story

 Moral story in Hindi | यहां पढ़े पांच Moral Story. नमस्कार दोस्तो आज हम इस लेख में बात करेंगे कुछ नैतिक कहानी के बारे में। हम सब जानते हैं नैतिक कहानी पढ़ना सबको पसंद होता है। तो कुछ खास नैतिक कहानी दिया गया है उसे आप पढ़ सकते हैं।

Moral story in Hindi | यहां पढ़े पांच Moral Story


Moral story in Hindi | यहां पढ़े पांच Moral Story


यहाँ पाँच नैतिक कहानियाँ हैं:

1. कछुआ और खरगोश -

 एक खरगोश अपनी गति के बारे में शेखी बघारता है और एक धीमे कछुए को दौड़ के लिए चुनौती देता है। खरगोश के आत्मविश्वास के बावजूद, वह दृढ़ निश्चयी और स्थिर कछुए से हार जाता है। कहानी का नैतिक है "धीमी और स्थिर दौड़ जीतती है।"

2. द बॉय हू क्राईड वुल्फ -

 एक युवा चरवाहा लड़का ध्यान आकर्षित करने के लिए बार-बार "भेड़िया" रोता है, लेकिन जब एक असली भेड़िया आता है, तो कोई भी उस पर विश्वास नहीं करता है और भेड़ को नुकसान पहुंचाया जाता है। कहानी का नैतिक है "ईमानदारी सबसे अच्छी नीति है।"

3. चींटी और टिड्डा -

 चींटी सर्दियों के लिए भोजन इकट्ठा करने में कड़ी मेहनत करती है, जबकि टिड्डा गाता और खेलता है। जब सर्दी आती है, तो टिड्डा भूखा होता है और चींटी से भोजन के लिए भीख माँगता है। कहानी का नैतिक है "आवश्यकता के दिनों की तैयारी करना सबसे अच्छा है।"

4. शेर और चूहा -

 एक शेर एक चूहे को पकड़ लेता है, लेकिन चूहा उसके जीवन की याचना करता है और एहसान चुकाने का वादा करता है। बाद में, चूहे ने अपना वादा निभाते हुए शेर को जाल से आज़ाद कर दिया। कहानी का नैतिक है "सबसे छोटा प्राणी भी सबसे बड़ी मदद कर सकता है।"

5. ईमानदार लकड़हारा - 

एक लकड़हारा एक जादुई कुल्हाड़ी पाता है जो किसी भी पेड़ को एक झटके से काट सकता है, लेकिन उसे मालिक को वापस करने का वादा करना चाहिए। वह ईमानदार है और कुल्हाड़ी लौटा देता है, और मालिक उसे उसकी ईमानदारी के लिए पुरस्कृत करता है। कहानी का नैतिक है "ईमानदारी हमेशा अंत में पुरस्कृत होती है।"


No comments

Powered by Blogger.